लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर! UP Board का एकेडमिक कैलेंडर जारी, मार्च-अप्रैल में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा

लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर! UP Board का एकेडमिक कैलेंडर जारी, मार्च-अप्रैल में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा

यूपी बोर्ड का 2020-2021 का एकेडमिक कैलेडर जारी हो गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूपी बोर्ड (UP Board) की तरफ से जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार अगले साल 31 जनवरी तक कोर्स पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद फरवरी के पहले और दूसरे सप्ताह में प्रयाेगात्मक परीक्षाएं होंगी.

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने गुरुवार को 2020-21 का शैक्षिक कैलेंडर (Academic Calender) जारी कर दिया. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते शैक्षिक सत्र का काफी नुकसान हुआ है, लिहाजा बोर्ड ने फैसला किया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2021 के मार्च और अप्रैल में होंगी. यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर पूरा कैलेंडर देखा जा सकता है. इसमें प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी, 2021 के पहले और दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है. वहीं प्री-बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 में तीसरे और चौथे सप्ताह में कराने की बात कही गई है.

18 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं, हर महीने के अंत में परीक्षाएं

बोर्ड के सचिव सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए 18 अगस्त की तारीख तय की गई है. इसके अलावा हर महीने के आखिर में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन परीक्षाएं भी होंगी.

31 जनवरी तक शिक्षण कार्य पूराविभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन, ऑफलाइन शिक्षण कार्य 31 जनवरी 2021 तक पूरा करने का समय दिया गया है. कैलेंडर के अनुसार अप्रैल-2021 में नया शैक्षिक सत्र शुरू करने की योजना है. बोर्ड ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में पूरे वर्ष ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षा के साथ एनसीसी, स्काउट-गाइड की गतिविधियों के संचालन की बात भी कही है. बोर्ड की तरफ से प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों, मंडलीय शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को एकेडमिक कैलेंडर भेज दिया गया है. वहीं इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है.

Source link

Tracker News

Tracker News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *